Friday, September 21, 2007

आज भानी का जन्म दिन है

तीन साल की भानी







मेरी बेटी भानी आज तीन साल की हो गई है। कल उसके भाई मानस ने कहा कि भानी तुम बारह बजे रात के बाद तीन साल की हो जाओगी तो भानी ने कहा कि मैं दिन में तीन साल की क्यों नहीं हो सकती। तो आज दिन में भानी तीन साल की हो गई है।

वह काफी खुश है । कई दिनों या कहें की महीनों से उसे अपने जन्म दिन का इंतजार था। वो खुद के लिए ही गाती फिर रही है -

हैपी बर्थडे टू यू , हैपी बर्थडे टू यू ,
हैपी बर्थडे डियर भानी। हैप्पी बर्थडे टू यू ।

भानी कल अपने खेल कूल में भी अपना जन्म दिन मनाएँगी। उसे अपनी मिस को चाकलेट खिलाना है। वह अपने मिस से बात नहीं करती है। सिर्फ इशारों में बात होती है। घर में दिन भर बोलने वाली भानी का स्कूल में चुप रहना हमें उलझन में डाले है। पर भानी की टीचर का कहना है कि आप परेशान न हों भानी बहुत अच्छा कर रही है। वह गाती है पर बात नहीं करती। वह नाचती है , उसके स्टेप बहुत सधे हैं पर वह पानी की बोतल भी इशारे से माँगती है। क्या करें ।
फिलहाल भानी के जन्म दिन पर यह क्या शुरू कर बैठा। मैं उसके लगातार चुप रहने से उलझन में हूँ पर मुझे भी उससे पूरी उम्मीद है।

आप देख लें भानी को रंगाई-पुताई के लिए सही के निशान के अलावा स्टार भी मिला है। और स्माइली भी। हम उसे अपना आशीष दे चुके हैं। और वह भाई के साथ खेल रही है।
ऊपर का एक चित्र भानी के दूसरे जन्म दिन का है तो एक में भानी घुटनों के बल चल कर कहीं जा रही है।

13 comments:

आशीष said...

सर लेकिन यह भानी कौन हैं?

बोधिसत्व said...

आशीष जी भानी मेरी बिटिया है ।

हरे प्रकाश उपाध्याय said...

bhani ko janmdin ki badhai.

Priyankar said...

प्रिय भानी,

जन्मदिन मुबारक हो!
Happy Birthday to Dear Bhani!

देखो शत शरदों की शोभा,जियो सुखी सौ वर्ष ।
देखो नव कलरव में , सौ वसंत के हर्ष ॥

Sanjeet Tripathi said...

हप्पी बर्थ डे टू भानी!!

भानी के लिए चॉकलेट उधार रही हम पे!!

Gyandutt Pandey said...

बिटिया को जन्मदिन मुबारक. आपको भी. आई होप उसपर बस्ता बोझिल करने की हसरतें नहीं बढ़ा रहे!

Mired Mirage said...

Happy b'day to u dear Bhani.
aaj ki apki teen sal ki bhani dekhte hi dekhte bahut badi ho jayegi. use jeevan ki sub khushiyan milen .
jaisa ki aap Bhani ke baare mein bata rahe hain ki veh school mein bolti nahi hai,aisa hi hamare aik mitra pariwar ki bitiya ke sath hua tha.tub maine to yahi anumaan lagaya tha ki kabhi baat karne ke liye teacher ne danth diya hoga.ho sakta hai agle sal ki teacher ke samne baat kare.
ghughuti basuti

ALOK PURANIK said...

भानी को ढेर ढेर ढेर ढेर ढेर ढेर ढेर ढेर ढेर ढेर ढेर ढेर ढेर ढेर ढेर ढेर ढेर ढेर सा ढेर स्क्वायर ढेर इन टू ढेर, ढेर इनफिनिट प्यार।
ये लड़कियां भौत जल्दी बड़ी हो जाती हैं. और पता नहीं कब उड़ जाती हैं। लड़कियां इस मायने में भौत सताती हैं कि उड़ जाती है।

Udan Tashtari said...

प्यारी बिटिया भानी को जन्म दिन की बहुत बहुत शुभकामनायें और बधाई. हमारा केक पापा मम्मी से कहो, अलग से रख देंगे. जब आयेंगे, तब खायेंगे. :)

राजीव said...

भानी को बहुत आशीष।
उसकी कला में भी खूब निखार अये, ऐसी कामना है।

उसकी चुप्पी पर परेशान न होँ। ठीक ऐसा ही मेरे एक मित्र की बच्ची के साथ हुआ, पर बाद में वह विद्यालय में भी सामान्य रूप से बोलने लगी थी।

अनूप शुक्ला said...

बिटिया भानी को जन्मदिन पर ढेर सारा प्यार और आशीष!

अनामदास said...

भानी को उसके जन्मदिन पर ढेर सारा प्यार, माता-पिता को ढेर सारी बधाइयाँ,जुलाई में मेरे बेटे ने तीसरा जन्मदिन मनाया है, कैसे महसूस करते हैं माँ-बाप हमें मालूम है. भानी की चुप्पी तूफ़ान से पहले का सन्नाटा है. जब बोलेगी तो चुप कराना मुश्किल होगा, अभी वह पानी थाह रही है, थाहने दीजिए. बच्चे अपनी मर्ज़ी के मालिक हैं, बड़े होकर तो ग़ुलामी से बचने की मुश्किल जद्दोजहद में पड़ना ही होगा.

Aflatoon said...

भानी ,२१ तारीख को बड़ी हुई?ढेर सारा प्यार।